Digital Marketing पूरी जानकारी 

दुनिया में हर दिन लाखों कड़ोड़ो लोग Internet का इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपने जरुरत में आने वाले चीज़ खरीद लेते है, फिर चाहे खरीदारी त्योहारों के लिए हो, शादी के लिए हो या निजी इच्छा के लिए हो पिछले कुछ सालों में लोगो के Shopping करने का तरीका बिलकुल ही बदल गया है। अब लोग पहले की तरह बाजार जाकर सामान नहीं खरदते बल्कि Online Shopping Website से सामान देखते है और पसंद आने पर Online खरीद लेते है।
इसलिए जो लोग Business करते है जैसे की कपड़ो की दुकान ,खिलोने की दूकान आदि चलाते है उनका कारोबार Online Shopping Website की वजह से बंद सा हो गया है उनलोगो की लिए Business करना बहुत मुश्किल हो गया है। इसलिए आज मैं आपलोगों के लिए ऐसी तरकीब लेकर आया हूँ जिससे आपलोगों को बहुत फायदा होगा जिसका नाम है Digital Marketing. ये Digital Marketing क्या है, इसकी ज़रूरत क्यों है और इसका इस्तेमाल कहाँ और कैसे करना है इन सवालों के जवाब आज आपको इस Post में मिलेंगे तो सुरु से लेकर अंत तक जरूर पढ़े। 

Digital Marketing क्या है ?

Digital Marketing Internet ,Computer और Electronic Device के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है जिसके जरिये कोई भी Company अपने Product की Marketing करके बहुत काम समय में अपने Target Customer तक पहुंचा सकती है जिसे Online Marketing भी कहते है। जब कोई Company अपने Business या फिर किसी नए Product को Launch करती है तो उसे ढेर सारे लोगों तक पहुँचाने के लिए Marketing करती है। Marketing का मतलब है सही जगह और सही समय पर जुड़ना और आज के दौर में आपको अपने Customer से उस जगह पर जुड़ना होगा जहाँ पर वह सबसे ज्यादा समय बिताता है और वह जगह है Internet. 
India में लगभग सभी तरह के लोग Internet का इस्तेमाल करते है और हर दिन इसकी संख्या बढ़ रही है ,चाहे बड़ी बड़ी Company हो या छोटी Company हर कोई Marketing करने के लिए Internet का इस्तेमाल करता है। जिस तरह से कोई Company अपने Product का Advertisement बड़े बड़े पोस्टर,अख़बार,बैनर टेम्पलेट के द्वारा Promote करते है ठीक उसी तरह Online Internet Marketing या Digital Marketing से भी किया जा सकता है। Offline Marketing हो या Online Marketing दोनों का ही उदेस्य ज्यादा लोगों तक पहुंचना होता है। 

Digital Marketing क्यों जरुरी है ?

Digital Marketing डिजिटल तकनिकी द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। इस Smartphone के युग में सभी वर्ग के लोग अपना ज्यादातर समय Social Sites जैसे की :- Facebook ,Whatsapp ,Twitter ,Instagram पर बिताते है। TV की जगह Youtube पर Videos देखते है ,Radio की जगह Apps पर गाने सुनते है ,अख़बार की जगह Online Blog पढ़ते है यही कारन है की अब कंपनियां अपना प्रचार Digital तरह से कर रही है और उन्हीं जगह पर प्रचार कर रही है जहां लोग ज्यादातर अपना समय बिता रहे हैं। Digital Marketing के जरिए कम समय में लोग घर बैठे इंटरनेट पर अपने मनपसंद सामान की Shopping कर लेते हैं।


यह भी पढ़े :- 8 Hidden Whatsapp Tricks in Hindi 

अब हमलोग जानेंगे Digital Marketing कहां और कैसे इस्तेमाल की जाती है तो सबसे पहले हैं :-

1. Blogging

Online Digital Marketing करने का सबसे अच्छा और बेहतर तरीका है इसमें आपको अपनी कंपनी के नाम से Blog बनाना पड़ता है जिसमें आप अपनी कंपनी द्वारा दिए जा रहे Services के बारे में बता सकता है और जब भी आप के नए नए प्रोडक्ट लॉन्च होंगे तो उनका Detail भी आप इनमे Add करते चले जाएंगे और आप इसके बहुत सारे ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। 

2. SEO (Search Engine Optimization)

अगर आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारा Traffic लाना चाहते है तो आपको 
Search Engine Optimization का ज्ञान होना बहुत ज़रूरी है लोगों को कोई भी जानकारी चाहिए होता है तो वह Google करता है और Google SEO का उपयोग कर जानकारी को लोगों के सामने करता है। 
यदि आपका  Website Google के द्वारा Search Result से सबसे ऊपर आता है, जो बहुत लोगों को आपके Blog और Business के बारे में पता चलेगा इसीलिए आपको अपनी वेबसाइट Google के SEO द्वारा बनाना होगा ताकी अच्छी खासी Organic Traffic आपके ब्लॉग पर मिल पाएगी। 

3. Social Media Marketing 

Social Media, Digital Marketing का अहम हिस्सा है। Social Media Marketing आपके व्यापार के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है इसमें Facebook, Twitter, Instagram, Pintrest, Snapchat पर आप अपने Business का ऐड दे सकते हैं।

4. Google Adword 

आप जब भी कोई Blog या Website पढ़ते हैं तो आपने बहुत सारे Ads देखे होंगे ज्यादातर Ads Google Adword द्वारा दिखाए जाते हैं Google Adword की मदद से कोई भी Businessman अपने Product की Marketing कर सकते हैं जिसके लिए आपको Google को पैसे देने होते हैं। गूगल अपने Ads को अच्छी तरह से एक वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखाता है जिससे कि आप अपने Target Audience तक पहुंच सकते हैं। जैसे :-
  • Text ads 
  • Image ads 
  • Video ads 
  • Content ads 
  • GIF ads 
  • Pop up ads 
  • Banner ads 
  • Sponsored search आदि। 


5. Content Marketing 

Content Marketing में आप अपनी कंपनी द्वारा बनाए गए सभी Product के पूरी जानकारी को एक Content के रूप में लिख सकते हैं जिसमें प्रोडक्ट के Offers और Deals के बारे में भी बताने होंगे इसमें लोगों को आपकी बातें अच्छी लगेगी और आपके Sell भी बढ़ेगी।

6. Apps Marketing 

Internet पर बहुत सारी कंपनी Apps बनाकर लोगों तक पहुंचने है और उस पर अपने Product का प्रचार करने को Apps Marketing कहते हैं। यह Digital Marketing का बहुत ही अच्छा Option है क्योंकि आजकल बड़ी संख्या में लोग अपने Smartphone में App का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए कोई भी व्यक्ति अपने Business को हजारों लोगों तक पहुंचाने के लिए तरह-तरह Apps में अपना विज्ञापन दे सकता है, जिसपे यूजर द्वारा Click करने पर आपके प्रोडक्ट की वेबसाइट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

7. YouTube Channel Marketing 

YouTube आज के समय में दूसरे सबसे बड़े Search Engine है जिससे YouTube पर बहुत सारा Traffic रहता है यह एक ऐसा जरिया है जहां आप अपने प्रोडक्ट को Video द्वारा प्रमोट कर सकते हैं।

8. Email Marketing

Email Marketing से Company ग्राहकों को Email के माध्यम से Product की जानकारी भेजते है इसके साथ-साथ इसमें Product की पूरी Deal और Offers भी उपलब्ध कराया जाता है Product की जानकारी के साथ उसका Link भी होता है जो ग्राहकों को आसानी से खरीदने की जानकारी प्रदान करता है इसके द्वारा आप लाखों ग्राहकों तक एक Click में पहुंच सकते है Digital Marketing के लिए यह बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है। Digital Marketing के माध्यम से व्यापार को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।



तो दोस्तों आशा है कि आपको इस पोस्ट से Digital Marketing क्या है इसके उपयोग से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आप भी कुछ जानना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post