Java क्या है? (What is Java)

Java एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे High level language भी कहा जाता है क्योंकि इससे मानव द्वारा आसानी से पढ़ा और लिखा जा सकता है जावा एक मल्टीपल प्लेटफार्म और डिस्ट्रीब्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उपयोग कंसोल एप्लीकेशन, GUI एप्लीकेशन, वेब एप्लीकेशन, मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट, गेम डेवलपमेंट या PC या एंबेडेड सिस्टम को बनाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा इस लैंग्वेज का इस्तेमाल लगभग सभी डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर या App डेवलपर के लिए किया जाता है जावा दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के तुलना में सरल बेहतर तेज और सुरक्षित प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका प्रयोग वर्तमान समय में केवल कंप्यूटर में ही नहीं मोबाइल फोन टेबलेट इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे :- टीवी,वाशिंग मशीन आदि में भी किया जाता है। 
What is Java language
आजकल ऑनलाइन बैंकिंग ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन फॉर्म ये सभी जावा की मदद से ही संभव हुआ है वर्तमान में लगभग सभी मोबाइल कंपनी जावा का सपोर्ट करते हैं गूगल ने Linux साथ जोड़ते हुए मोबाइल डिवाइस के लिए एंड्राइड का नाम एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलप किया गया है जो आज के समय में काफी मशहूर हो गया है और लगभग सभी बड़ी कंपनियां एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल डिवाइस, टेबलेट, स्मार्ट वॉचेस आदि डेवलोप करते है ।

Java language वेब एप्लीकेशन जैसे:- वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की सुविधा भी प्रदान करती है और साथ ही मोबाइल के लिए Apps भी बनाने में मदद करती हैं आज के समय में जितने भी वेब पेजेस है वह Javascript पर चलते हैं एंड्रॉयड के लिए बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन बनाए गए हैं जो कि Java में लिखा गया होता है ये एप्लीकेशन Software development kit यानी SDK का उपयोग करके बनाया गया है ।
What is Java language

Java का इतिहास (History of Java)

Java कंप्यूटर बेस्ड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे James Gosling और उनके साथी Sun Micro-systems ने सन 1991 में विकसित किया था James Gosling को Java का प्रमुख डेवलपर माना जाता है इस लैंग्वेज के बनाने के पीछे उनका एक ही सिद्धांत था "Right once and run anyware" जिसका मतलब था लैंग्वेज एक ही बार लिखा जाएगा और इसका उपयोग हर जगह किया जाएगा James Gosling और उनकी टीम द्वारा विकसित किए गए इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम Oak रखा था जिसके बाद सन 1995 में इसका नाम बदलकर Java रख दिया गया Java के टीम के सदस्यों को ग्रीन टीम भी कहा जाता है इन्होंने एक लैंग्वेज को डेवलप करने के लिए प्रोजेक्ट शुरू किया था जोकि डिजिटल डिवाइस के लिए एप्लीकेशन डिवेलप करने में मदद करता है।
मुख्यतः जावा को कंजूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे कि टीवी, सेट टॉप बॉक्स VCR सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया गया था लेकिन यह इंटरनेट प्रोग्रामिंग के लिए बेस्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बन गया James Gosling ने इस प्रोग्राम का नाम सबसे पहले ग्रीन टॉक रखा था जिसके बाद इसे बदल कर Oak रखा गया ये नाम पहले से ही Oak टेक्नोलॉजी के द्वारा रेजिस्टर था इसलिए इसे फिर से बदल कर जावा रखा गया।

What is Java language
Java का सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण टीचर है कि जावा लैंग्वेज प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट होता है इसका मतलब है कि जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज किसी विशेष हार्डवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनाया गया है इसलिए जावा पर बनाए गए प्रोग्राम किसी भी सिस्टम पर रन किए जा सकते हैं जावा का यह यूनिक फीचर आज भी जावा को सबसे पॉपुलर लैंग्वेज बनाता है Java का पहला Version jdk 1.0 23 जनवरी 1996 में रिलीज किया गया था उसके बाद कई सारे वर्जन डिवेलप और रिलीज किए गए वर्तमान में Java का लेटेस्ट version है Java SE 13 जो 17 September 2019 को रिलीज किया गया था ये एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज है जोकि C और C++ लैंग्वेज पर आधारित है लेकिन जावा को और भी सिंपलीफाई और सरल किया गया है जिससे प्रोग्रामिंग फीचर्स Error को दूर किया जा सके।

Java source code की फाइल जिनका एक्सटेंशन .java होता है उनको कंपाइलर की मदद से बिटकोड फॉर्मेट में जनरेट किया जाता है ओके जावा interpreter उसको एक्सक्यूट करता है कंप्लेंट जवा कोड सभी कंप्यूटर पर जावा वर्चुअल मशीन यानी JVM की मदद से रन होता है JVM एक वर्चुअल मशीन है जोकि रनटाइम एनवायरमेंट उपलब्ध कराता है जहां पर जावा प्रोग्राम रन किया जाता है जितने भी कंप्यूटर जवा प्रोग्राम को रन करते हैं उन सभी में पहले से ही जेबीएम इंस्टॉल रहता है इसलिए Java का source code सभी प्लेटफार्म के कंप्यूटर्स में चलता है ।


Java के Version (Version of Java)

  • JDK 1.0 (January 23, 1996)
  • JDK 1.1 (February 19, 1996)
  • J2SE 1.2 (December 8, 1998)
  • J2SE 1.3 (May 8, 2000)
  • J2SE 1.4 (February 6, 2002)
  • J2SE 5.0 (September 30, 2004)
  • Java SE 6 (December 11, 2006)
  • Java SE 7 (July 28, 2011)
  • Java SE 8 (March 18, 2014)
  • Java SE 9 (September 21, 2017)
  • Java SE 10 (March 20, 2018)
  • Java SE 11 (September 25, 2018)
  • Java SE 12 (March 19, 2019)
  • Java SE 13 (September 17, 2019)

>> Whatsapp Dark Mode 


What is Java language

Java कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of Java)

Java वास्तव में एक बहुत ही बड़ी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है इसलिए Sun Micro-systems ने इसे कई हिस्सों में विभाजित कर दिया ताकि जो प्रोग्रामर जिस कैटेगरी से सॉफ्टवेयर डेवलप करना चाहते हैं उन्हें केवल उसी केटेगरी से संबंधित Java के बारे में जानने की जरूरत पड़े।
Java को मूल रूप से तीन हिस्सों में बांटा गया है :-
  1. Java micro edition JME
  2. Java standard edition JSE
  3. Java enterprise edition JEE


Java के फीचर्स (Features of Java)

1.Object oriented :- जावा एक शुद्ध ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी OOPS है अर्थात इसमें प्रोसीजर का प्रयोग नहीं किया जाता बल्कि यह एक ऑब्जेक्ट पर आधारित लैंग्वेज है Java OOPS के कांसेप्ट को फॉलो करता है जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और मेंटेनेंस के काम को सफल बनाती है ।

2.Platform Independent :- जावा प्लेटफार्म इंडिपेंडेंट लैंग्वेज है अर्थात यह हर किसी प्लेटफार्म में रन हो सकती हैं जैसे Android Windows, Linux, Mac Java में लिखे गए प्रोग्राम किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में रन किए जा सकते हैं जैसे अगर आपने जावा का प्रोग्राम Windows OS में लिखा है तो आप उसे Linux OS मैं भी run कर सकते हैं ।

3.Secure :-Java का एक और बड़ा फीचर यह है कि यह एक सुरक्षित लैंग्वेज है Java सबसे अधिक सुरक्षित है क्योंकि जावा प्रोग्राम जावा रनटाइम एनवायरमेंट में रन होता है मशीन कोर्ट को जनरेट करने से पहले प्रोग्राम को JVM पर कुछ टेस्ट रण करके Error को डिटेक्ट करती हैं जावा लैंग्वेज वायरस फ्री होती है इससे प्रोग्राम सुरक्षित रहते हैं।

4.Simple language :- Java एक आसान लैंग्वेज है क्योंकि इसमें C++ की तरह ही syntex होते हैं जो कि आसानी से सीखें जा सकते हैं लेकिन इसमें C++ की तरह ऑपरेटिंग ओवरलोडिंग और हीडर फाइल का प्रयोग नहीं किया जाता है जिससे इसे सीखना और भी आसान हो जाता है ।

5.Portable :- Java एक पोर्टेबल लैंग्वेज है क्योंकि जावा के Source code को कंपाइलर की मदद से बिटकोड में परिवर्तित किया जाता है यहां बिटकोड हर किसी सिस्टम में Ran हो जाता है इसलिए इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

6.Robust :- Robust का मतलब होता है मजबूत जावा में बनाया हुआ कोई भी प्रोग्राम अलग-अलग इन्वायरमेंट मे बिना क्रैश हुए काम कर सकता है जावा में जो भी Errors आती है उन्हें आसानी से ढूंढ कर ठीक किया जा सकता है।

7.Distributed :- जावा Distributed लैंग्वेज है जिसका मतलब है कि जवा प्रोग्राम इंटरनेट में रंग करने के लिए बनाए जाते हैं जावा से हम डिस्ट्रीब्यूटर एप्लीकेशन बना सकते हैं यह वह अप्लीकेशन होते हैं जो अलग-अलग नेटवर्क डिसटीब्यूट होते रहते हैं लेकिन एक साथ मिलकर ट्रांस तो हम करते हैं जावा में http or ftp protocol का प्रयोग किया जाता है जिससे कि आसानी से इंटरनेट मैं डाटा को एक सेट किया जाता है।

8.Multi-threaded :- जावा एक मल्टीथ्रेडेड लैंग्वेज है इसका मतलब है कि जावा में बड़े-बड़े प्रोग्राम को छोटे से प्रोग्राम में डिवाइड किया जाता है और इन्हीं सब प्रोग्राम को कर्मानुसार एग्जीक्यूट किया जाता है इसी तरह जावा एक साथ कई टास्क को पूरा कर सकता है यह फीचर जावा को पास और इंटरएक्टिव बनाते हैं इस फीचर का इस्तेमाल मल्टीमीडिया और वेब एप्लीकेशन में किया जाता है जावा एक बहुत ही सिंपल और शिकवे लैंग्वेज है जो कि आज के दिनों में 3 बिलियन डिवाइस में इस्तेमाल की जा रही है।
What is Java language

Java का Hello World उदाहरण:-
public class MyClass { public static void main(String[] args) { System.out.println("Hello World"); }}C:\Users\Name\java MyClassHello World// This is an example of a single line comment using two slashes /* This is an example of a multiple line comment using the slash and asterisk. */


आज के इस Post मे मैंने आपको What is Java language के बारे मे बताया है । आस करता हूँ दोस्तों आपको हमारा यर Post अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो Share जरूर करें ।

Post a Comment

Previous Post Next Post